आप भी जानें गेहूं बिजाई की वायरल हो रही इस वीडियो के बारे में

News

(newsofficer report)
किसान भाइयों 2 दिनों से एक वीडियो इंटरनेट पर बेहद अधिक वायरल हो रहा है। इस वीडियो मैं एक अन्य गेहूं बिजाई की तकनीक को दिखाया जा रहा है। बहुत से किसान इस बारे में सवाल पूछ रहे हैं। हम आपको उन सभी सवालों के जवाब देंगे।
इस वीडियो में दिखाए अनुसार पंजाब के एक किसान को खड़ी दान में गेहूं का छींटा लगाते हुए दिखाया गया है। जिसमें उस किसान से बातचीत भी की गई है। इसे पराली प्रबंधन से भी जोड़ा जा रहा है।

उस बारे में उक्त किसान ने दावा किया है कि वह 2001 से फसल के अवशेषों के बिना सीधे अपने खेतों की कड़ी मिट्टी में गेहूं बो रहा है और प्रति एकड़ में 2.5 क्विंटल उच्च फसल उपज प्राप्त कर रहा है।
फतेहगढ़ साहिब जिले के सधुगढ़ गांव के सुरजीत सिंह ने मंगलवार को जिला डिप्टी कमिश्नर शिव डुलर सिंह ढिल्लों की उपस्थिति में ‘सुपर स्ट्रॉ प्रबंधन प्रणाली’ नामक अपनी कृषि तकनीकों को दिखाया।

हमारी सलाह
—————–
कई लोगों से बातचीत करने के बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है कि यह तकनीक नई नहीं है। हमारे बड़े बुजुर्ग कुछ इसी तरह कनक, गेहूं की बिजाई किया करते थे। इस तकनीक को बुरा नहीं मान सकते। मगर हम सभी किसानों को यह सलाह देंगे कि वह इसे सर्वप्रथम अपने खेत के छोटे से हिस्से में आजमा कर देखें। इसका कारण यह है कि हर जगह मिट्टी, पानी व वातावरण भिन्न भिन्न है।अधिक जानकारी के लिए आप हमारे मोबाइल नंबर 9991534982 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *