चीन में हरियाणा के भंगू दंपत्ति का जलवा, एथलेटिक्स में झटके मैडल

Sports

– 12 वर्ष खेल से दूर रहने के बाद, बेटियों को खेलते देख गत वर्ष की मैदान में वापसी

Sumit Singh Virk । Newsofficer.in
24 से 28 सितंबर के मध्य चीन में हुई 20 वी. एशियन मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत की ओर से खेलते हुए हरियाणा के भंगू दंपत्ति ने मैडल झटक कर जलवा दिखाया है । बता दें कि इस प्रतियोगिता में 20 देशों के करीब 2000 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था । जिसमें भारत के 215 जबकि हरियाणा से 8 खिलाड़ी शामिल थे । इस प्रतियोगिता का आयोजन चीने के रूगाऊ में किया गया था । शनिवार को अपने घर गांव संतनगर पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया गया ।
एक बड़ी कामयाबी के बाद खुशी जाहिर करते हुए दोनों ने बताया कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि एक दिन अंतराष्ट्रीय मंच पर भारत का नेतृत्व करते हुए जीत मिलेगी । इससे बड़ा कुछ नहीं हो सकता । दोनों ने 35 से 40 वर्ष आयु वर्ग में हिस्सा लिया था । जिसमें नवप्रीत सिंह ने हैम्रर थ्रो में 37.78 मीटर के साथ सिल्वर मैडल जीता जबकि कर्मजीत कौर ने 4 गुणा 100 दौड़ में अच्छा प्रदर्शन करते हुए चौथा स्थान हासिल किया है ।
मुश्किल रहा सफर
———————-
पहली बार इंटरनैशनल स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने के बाद उन्होंने बताया कि चीन का यह दौरा बेहद मुश्किलों से भरा रहा । 8 दिन के इस टूर में उन्होंने केवल फल खाकर गुजारा किया । वहां उन्हें खाना नहीं मिला क्योंकि चीन में मांसाहारी भोजन ही चलता है । वे दोनों शाकाहारी हैं ।
हॉकी एकेदमी में खेलती बेटियों से मिली प्रेरणा
——————————————————
उन्होंने बताया कि दोनों स्कूल व कॉलेज स्तर पर अच्छे एथलीट थे । पढ़ाई पूरी होने के बाद दोनों खेल से दूर हो गए । 2006 में दोनों की शादी हुई । इसके बाद 2008 में संतनगर के पास भगत सिंह स्कूल प्रारंभ किया । असली मोड़ तब आया जब 2016 में हॉकी एकेदमी की शुरूआत की । उसी समय जब क्षेत्र की दर्जनों बेटियों को हॉकी खेलते देखा तो दोनों ने पुन: मैदान में वापसी की । इसके बाद प्रतिदिन सुबह, शाम एक दूसरे का सहयोग कर साथ-साथ प्रैक्टिस करना प्रारंभ किया । उसी का नतीजा है कि पहले गत वर्ष गुरूग्राम में प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिता, हैदराबाद में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता तथा अब यह अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता खेलने का मौका मिला ।
स्कूल व कॉलेज स्तर से मिली सफलता
————————————————-
नवप्रीत सिंह ने कॉलेज स्तर पर कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय में इंटर कॉलेज मुकाबलों में पहली बार हैम्रर थ्रो व वेट लिफ्टिंग में दूसरा स्थान । 2016 में गुड़गांव प्रदेशस्तरीय 35 से 40 आयु वर्ग की प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। इसके उपरांत हैदाराबाद में हुए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। उधर कर्मजीत कौर विद्यालय स्तर से अच्छी एथलीट थी। उसने स्कूल स्तर पर बास्केट बाल, उसके बाद पंजाबी युनिवर्सिटी पटियाला में बैड़मिटन में भाग लिया। 2016 गुरूग्राम 35 से 40 आयु वर्ग जैवलियन थ्रो , हेम्रर व लांग जंप में दूसरा स्थान प्राप्त किया ।
बेटियों के लिए चला रही हॉकी अकादमी
———————————————-
गृहणी होने के बावजूद कर्मजीत कौर समाज विशेषकर बेटियों को ऊंचा उठाने के लिए कड़े प्रयास कर रही हैं । वे गांव में ही भगत सिंह हॉकी अकादमी का संचालन कर रही हैं । जिसमें 45 लड़किया व 22 लड़के प्रशिक्षण ले रहे हैं । अब तक उनकी अकादमी कि लड़कियों की टीम कई प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन कर क्षेत्र का नाम रोशन कर रही है । विशेष बात है कि गरीब परिवारों की बेटियों को हर तरह से आगे आने के लिए मद्द कर रही है । आस-पास के गांवों से आने वाली लड़कियों के लिए बस सेवा भी दी जा रही है।
घर पहुंचने पर भव्य स्वागत
——————————–
शनिवार को जीत के बाद घर पहुंचने पर दोनों का भव्य स्वागत् किया गया । बड़ी संख्या में उपस्थित बड़े, बुजुर्गों ने आर्शीवाद दिया तो साथियों ने गले मिलकर बधाई दी । इस मौके पर हरजींद्र सिंह, रणधीर सिंह भट्‌टी मनिंद्र पाल सिंह व गुरमीत सिंह आदि गणमान्य हस्तियां व आम लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *