बेहद फायदेमेंद है खाली पेट नीबू का सेवन

Health

Newsofficer.in । Health Tips

नीबू का नाम लेते ही आपके दांत खट्‌टे हो जाएंगे। मगर विटामिन सी से भरपूर यह नीबू बेहद फायदेमंद है। बहुत से लोग इसके गुणों व फायदों को जानते हैं। इसके बावजूद हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको पहले पता नही होगा। आप चाहे- अनचाहे नीबू का सेवन अवश्य करते होंगे मगर आप खाली पेट नीबू का सेवन करना शुरू करके देखें। इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे। चलिए जानते है खाली पेट यह कैसे हमें रखता है स्वस्थ

  1. हमारे शरीर में रोजाना कुछ विषैले तत्व जन्म लेते हैं। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ नीबू का रस सेवन करने से यह सभी विषैले पदार्थ शरीर से आसानी से बाहर निकल जाते हैं।
  2. मानव शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। जिसे विज्ञान की भाषा में रोग प्रतिरोधक क्षमता कहते हैं। हमारी बदलती दिनचर्या के कारण इस क्षमता पर बेहद बुरा प्रभाव पड़ रह है। नीबू का सुबह खाली पेट सेवन इस क्षमता में हैरानीजनक वृद्धि करने में सहायक है।
  3. हमारा शरीर तभी स्वस्थ रहेगा जब हमारा पाचन दरूस्त रहेगा। नीबू हमारे पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। सुबह खाली पेट नीबू के रस का सेवन आपके खाने को अच्छे से डाईजेस्ट करेगा। यह एसिड व गैस की समस्या के लिए भी फायदेमंद है।
  4. जैसा कि हम पहले बता चुके है कि यह शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकालता है। नीबू में पेक्टिन फाईबर पाया जाता है जो वजन को नियंत्रित करने के लिए सहायक है। मोटापे से पीड़ित लोगों को सुबह खाली पेट नीबू जरूर उपयोग में लाना चाहिए।
  5. वैसे तो सदियों से हम नीबू पानी का सेवन करते आऐं हैं। इसे सबसे फायदेमंद पेय के रूप में भी जाना जाता है। नीबू पानी पीने से आप दिनभर एनर्जेटिक फील करते हैं, इससे ताजगी भी बनी रहती है।

इसके अलावा शरीर में एसिड और बेस यानि अम्ल और क्षार की मात्रा का संतुलित रहना आवश्यक होता है। नींबू की प्रकृति क्षारीय होती है जो शरीर में मौजूद एसिड की ज़्यादा मात्रा को कम करके पीएच को बैलेंस रखता है और इसके सेवन से जोड़ों में मौजूद यूरिक एसिड की मात्रा भी कम हो जाती है जिससे जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है। इसके अलावा नींबू में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के कारण चेहरे से दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है और चेहरे पर निखार आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *